रस संप्रदाय वस्तुनिष्ठ प्रश्न

रस संप्रदाय वस्तुनिष्ठ प्रश्न

हिन्दी वस्तुनिष्ठ प्रश्न
हिन्दी वस्तुनिष्ठ प्रश्न

1 रस सूत्र किस आचार्य ने दिया है ?
1 भरतमुनि✔️
2 भामह
3 मम्मट
4 पंडितराज जगनन्नाथ

2 रस सूत्र के व्याख्याता आचार्यों की संख्या है –
1, 4✔️
2, 6
3, 5
4, 8

3 उत्प्तति वाद किस आचार्य का मत कहा जाता है –
1 भट्टनायक
2 भट्टलोलट✔️
3 अभिनवगुप्त
4 शंकुक

4 अनुमिति का सम्बन्ध है –
1 साधारणीकरण
2 चित्रतुरंग न्याय✔️
3 मधुमती भूमिका
4 सत्व के उद्रेक से

5 साधारणीकरण सिद्धान्त के आविष्कारक हैं –
1 भट्टनायक✔️
2 मम्मट
3 क्षेमेन्द्र
4 शंकुक

6 *भावकत्वं साधारणीकरण* में भावकत्व क्या है?
1 एक काव्य व्यापार जिससे विभावादि सामान्यीकृत प्रतीत होने लगते हैं।✔️
2 भावकत्व व्यंजना व्यापार है।
3 भावकत्व रस व्यापार है।
4 भावकत्व ध्वनि से सम्बंधित है।

7 *भावकत्वं साधरनिकरनम* किस आचार्य का कथन है?
1 मम्मट
2 भट्टनायक✔️
3 भट्टलोलट
4 आचार्य अभिनवगुप्त

8 भरतमुनि किस रस को नाटक के लिए संभव नहीं मानते?
1 वीर रस
2 श्रृंगार रस
3 करुण रस
4 भयानक रस✔️

9 आलंबनत्व धर्म का साधारणीकरण किसने माना है?
1 भट्टनायक
2 रामचंद्र शुक्ल✔️
3 डॉ नगेन्द्र
4 आचार्य विश्वनाथ

10 *साधारणीकरण कवि की अनुभूति का होता है।* मत है –
1 डॉ नगेन्द्र✔️
2 विश्वनाथ
3 पं. जगनन्नाथ
4 हजारी प्रसाद द्विवेदी

11 मम्मट के ग्रन्थ का नाम है –
1 रस गंगाधर
2 काव्य प्रकाश✔️
3 रस सिद्धान्त
4 काव्य में अभिव्यंजनावाद

12 साहित्य दर्पण के रचयिता है –
1 भरतमुनि
2 मम्मट
3 विश्वनाथ✔️
4 पं. जगन्नाथ

13 रस सिद्धान्त नामक ग्रन्थ के लेखक हैं –
1 गोविन्द त्रिगुणायत
2 बलदेव उपाध्याय✔️
3 रामचंद्र शुक्ल
4 श्यामसुंदर

14 आचार्य शंकुक के अनुसार *संयोग* का अर्थ है –
1 गम्य – गमक
2 पोष्य – पोषक
3 अनुमान✔️
4 अनुमिति

15 अनुभाव कितने प्रकार के बताए गए हैं –
1, 3
2, 2
3, 4✔️
4, 8

16 कौन सा कथन असत्य है ?
1 रस आस्वाद्य है।✔️
2 रस ब्रम्हानंद सहोदर है।
3 रसानुभूति अलौकिक होती है।
4 रस अखण्ड हैं।

17 रस ध्वनि को काव्य की आत्मा किसने माना है?
1 मम्मट
2 आनादवर्धन
3 अभिनव गुप्त✔️
4 विश्वनाथ

18 प्रतिभा नायक हेतु को *शक्ति* नाम किसने दिया है?
1 आनंदवर्धन
2 मम्मट✔️
3 राजशेखर
4 आचार्य विश्वनाथ

19 इनमें से कौन भरतमुनि के रस सूत्र के व्याख्याकार हैं?
1 भामह
2 भट्टलोलट✔️
3 क्षेमेन्द्र
4 आनंदवर्धन

20 *स्थापना – A* साधारणीकरण की अवस्था में सामाजिक या दर्शक भाव मुक्त होकर एकाग्रचित्त से रस का अनुभव करता है।
*तर्क – R* इसीलिए पश्चिमी नाट्य चिंतक व्रेब्त ने भी इस बात का समर्थन किया है।
1 A गलत R सही
2 A और R दोनों सही
3 A और R दोनों गलत
4 A सही R गलत✔️

You might also like
Leave A Reply