मेरी गुड़िया कक्षा तीसरी पर्यावरण अध्ययन अध्याय 1

कक्षा तीसरी पर्यावरण अध्ययन अध्याय 1 मेरी गुड़िया

गुड़िया की हैं आँखें भूरी
गुड़िया के हैं गोरे गाल,
पाँव लचीले दो लगाए
हाथ रँगीले चौड़ा भाल ।

मेरी गुड़िया कक्षा तीसरी पर्यावरण अध्ययन अध्याय 1 - S icWGhaqp2IGLrvyEKxx4fvwTqVNjuKt7fyTkF8rHuVs084PX b Mez9sjLuGjkUD 27KLJ8aSeOdT6RKglhyjZMns2RzBj98GUmM4EBNA6YkpTeNKBh5DE33SWlgzVfoy3P5GAUMrJ z29WlJX7Q1HoxFYVglFXy4mjrF9jfcThYWhVvBqbKyQM8ChitpkiXpL6KSVOTXy 9HQ8Gw4v osM0kUjX5mh3l3ggNmrs6J7mrAjq5uHMGK5oi5iMUnHXe2bfKBbm BZABIq0KqUoH6jn4s0Ir7mOndXmUy GiMF19cADIE56GGYiRQgb9iONKjrRKJuKYdiNy pknMTh69VSq0I75QbVzxxA2MrKPMaL ff1Yq8HYX AKqy7BvtdRgWZQhwpjh0 le29y2ITPBgSQ NnBcVb39mu2v9ROUr6sBWioFHoWHoHbe2ppRwpqw24yk C0bU6W9t5LGvVyb1uc2qVTiqVCaDaI18zSoOTEnPlfr81E tkuuAC5Xtu2OzoxNcEp gxmX69Cx2R8Bv8oWO ZBquHS9SUyzX35iW Kd8gD3ZuEjGpyOlGY2Wehht1V3svGB39i8yLLY7ALmi178OExi08bHxFCmhk4nJgSQppV4r2MeGjXNO2XGOQHPqHs3nF4H9ztrJ2UIS0E37gMYvIy21bEMFnCSVzmBLKG2CtbtO6tEsaFTiDOGKZEuViNArYwmcCFAxeV SBNgtDXzvRPMkOmaTpmH5WpQSJ OOkNSgFpia fNl FwUBpnWOGF2E5oCk3qHfTJMsNMoISS2W5pa3C1eMkDqmjP4 x2kIE Njvw3IJxLTkt bu7SYAmP Qt1q BJC mZXziDWe0Bn4U1VKgiEkdLCZsmmxWFfVXGb1Iat0wynI4gLfRwQ 764FmgiKhgWqQuV6y3nqbs3MaRjUgCLQJDc=w187 h220 no?authuser=0 - हिन्दी माध्यम में नोट्स संग्रह


लाल-लाल दो छोटे होंठ
चुनरी पर है उसके गोट,
धरती पर जाती है लोट
लगती नहीं है उसको चोट ।


क्या कहूँ उसकी लम्बी नाक
कान तक लटके लम्बे बाल,
सज धज कर लगती है प्यारी
मेरी गुड़िया सबसे न्यारी ।

अभ्यास के प्रश्न

  • कविता में गुड़िया के कौन-कौन से अंगों के नाम आये हैं उन्हें लिखो ।
  • क्या तुम बता सकते हो कि हमारे शरीर में इनके अलावा और कौन-कौन से अंग हैं? लिखो
  • तुम सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक बहुत सारे काम करते हो? दिन भर में किए जाने वाले कुछ काम एवं काम किन अंगों की सहायता से करते हो, तालिका में लिखो ।
सरल क्रमांककाम (कार्य)किस अंग की सहायता से करते हैं ?
1.चलनापैरों की सहायता से
2.खेलना हाथ पैरों की सहायता से
3.खाना हाथ मुख की सहायता से
4.फेकना हाथ की सहायता से

हमारा शरीर विभिन्न अंगों से मिलकर बना है। प्रत्येक अंग का अपना एक अलग महत्व है। हर अंग अलग-अलग काम करने में मदद करता है।

नीचे दी गई तालिका में कुछ काम लिखे गये हैं। अपने एक हाथ से इन कामों को करने की कोशिश करो और तालिका में (v) या (X) का निशान लगाओ ।

सरल क्रमांककाम (कार्य)एक हाथ से कर सकते हैंएक हाथ से नहीं कर सकते हैं
1.चुटकी बजाना vx
2.ताला लगानाxv
3.ताली बजानाxv
4.लिखनाvx
5.चोटी बनानाxv

कई काम ऐसे होते हैं जिनमें हमें एक साथ कई अंग काम में लेने पड़ते हैं। दो ऐसे काम लिखो जिन्हें करने के लिए हाथ के साथ-साथ पैर भी काम आते हैं ।

1. हमारे शरीर में कौन-कौन से अंग दो-दो हैं?

2. दर्जी, गाने वाला और शिक्षक अपना काम करते समय किन-किन अंगों का उपयोग करेंगे।

1. यदि जीभ एवं हाथ न हों तो क्या परेशानी होगी, लिखो ।

2. नीचे दिए गए शब्दों में से जो शब्द अलग है उस पर गोला ( ) लगाओ और उससे जुड़े शरीर के अंग का नाम लिखो –

(i) खाना, पीना, बोलना, (चलना)- पैर

(ii) चलना,(सुनना), दौड़ना, कूदना-कान

(iii) पकड़ना, लिखना, (भागना), छूना- पैर

(iv) रोना, (चबाना), देखना, घूरना-मुख

(v) कठोर, कोमल, गरम, (देखना)- आँख

खोजो आस-पास

1. पता करो कि तैरने में हमारे कौन-कौन से अंगों का उपयोग होता है?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.