सम्प्रेषण का अर्थ एवं परिभाषा

सम्प्रेषण का अर्थ एवं परिभाषा

आश्रय एवं भोजन की तरह संप्रेषण भी जीवित रहने का एक महत्वपूर्ण साधन है। संप्रेषण माध्यम जैसे पुस्तकों तथा लोगों के द्वारा हम मनोरंजन, सूचना, ज्ञान, राजनीतिक स्थिति तथा नयी फिल्मों आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शब्दों, प्रतीकों, ध्वनि, संगीत एवं हाव-भाव आदि के द्वारा हम सब सूचना का आदान-प्रदान करते हैं।

सम्प्रेषण का अर्थ

संप्रेषण लोगों तथा पर्यावरण के साथ अन्तःक्रिया की प्रक्रिया है। जब हम अन्य लोगों से बातचीत करते हैं तो सूचनाओं, विचारों एवं अभिवृत्तियों को संप्रेषित करने के लिए भाषा का प्रयोग करते हैं।

जब आपको पता चलता है कि आपका मित्र बीमार है, तब आप उसके स्वास्थ्य के बारे में पूछते है और उसके कुशलक्षेम के प्रति अपनी चिन्ता दिखाते हैं। उसी तरह जब आप किसी दुकान पर कमीज खरीदने जाते हैं, वहां का दुकानदार अपने विचार प्रस्तुत करता है कि कौन-सा रंग आप पर सबसे अच्छा लगेगा।

सम्प्रेषण का परिभाषा

संप्रेषण लोगों के मध्य होने वाली एक ऐसी व्यक्तिगत प्रक्रिया है, जिससे हमारे व्यवहार में बदलाव आता है। साथ ही साथ संप्रेषण के माध्यमों से हम अपने विचारों, भावनाओं, शब्दों तथा क्रियाओं के माध्यम से प्रकट करते हैं। संप्रेषण एक बहुत महत्वपूर्ण माध्यम है जिससें अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कराते हुए निर्णय लेने की प्रकिया को सरल बना कर लोगों
को नियंत्रित तथा प्रोत्साहित किया जा सकता है।

Comments are closed.